मोर पर 10 पंक्तियाँ हिंदी में (10 Lines on Peacock in Hindi): छात्रों के लिए !

Mahima Chaudhary | Updated: Jan 10, 2023 13:00 IST

10 lines on Peacock in Hindi: मोर एक बड़ा, रंगीन पक्षी है जो अपने विशिष्ट पंखों और विस्तृत प्रेमालाप प्रदर्शनों के लिए जाना जाता है। यह दक्षिण एशिया का मूल निवासी है और भारत का राष्ट्रीय पक्षी है। नर मोर, जिसे मोर के रूप में भी जाना जाता है, अपने लंबे, इंद्रधनुषी पूंछ के पंखों के लिए जाना जाता है, जो प्रेमालाप प्रदर्शन के दौरान पंखे के आकार में फैल जाता है। मादा मोर, जिसे मोरनी के रूप में भी जाना जाता है, छोटी पूंछ के पंखों के साथ छोटी और कम रंगीन होती है। मोर सर्वाहारी होते हैं, जो विभिन्न प्रकार के पौधों और जानवरों के पदार्थों पर भोजन करते हैं, जिनमें कीड़े, छोटे सरीसृप और फल शामिल हैं। उन्हें सामाजिक पक्षी के रूप में जाना जाता है, जो छोटे समूहों में रहते हैं जिन्हें पार्टियां कहा जाता है। यह लेख आपको “10 लाइन्स ऑन पीकॉक इन हिंदी/10 lines on Peacock in Hindi” के विभिन्न सेट प्रदान करेगा।

Related: पेड़ों के महत्व पर 10 पंक्तियाँ हिंदी में

10 lines on Peacock in Hindi: SET-1

  1. मोर एक बड़ा, रंगीन पक्षी है जो दक्षिण एशिया का मूल निवासी है।
  2. नर मोर अपने लंबे, इंद्रधनुषी पूंछ के पंखों के लिए जाना जाता है, जो प्रेमालाप प्रदर्शन के दौरान पंखे के आकार में फैल जाता है।
  3. मादा मोर, जिसे मोरनी के रूप में भी जाना जाता है, छोटी पूंछ के पंखों के साथ छोटी और कम रंगीन होती है।
  4. मोर सर्वाहारी होते हैं, जो विभिन्न प्रकार के पौधों और जानवरों के पदार्थों पर भोजन करते हैं, जिनमें कीड़े, छोटे सरीसृप और फल शामिल हैं।
  5. मोर को सामाजिक पक्षी के रूप में जाना जाता है, जो छोटे समूहों में रहते हैं जिन्हें पार्टियां कहा जाता है।
  6. मोर उड़ने में अच्छे नहीं होते हैं, लेकिन वे तेजी से दौड़ सकते हैं और कम दूरी तक उड़ने के लिए अपने पंखों का उपयोग कर सकते हैं।
  7. मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है और इसे सुंदरता और शान का प्रतीक माना जाता है।
  8. मोर अपने विस्तृत प्रेमालाप प्रदर्शनों के लिए जाने जाते हैं, जिसमें नर अपनी पूंछ के पंख फैलाता है और एक साथी को आकर्षित करने के लिए नृत्य करता है।
  9. मोर जंगलों, घास के मैदानों और बगीचों सहित विभिन्न आवासों में पाए जाते हैं।
  10. मोर के पंखों का उपयोग अक्सर सजावटी वस्तुओं, जैसे पंखे और हेडड्रेस में किया जाता है।

10 lines on Peacock in Hindi: SET-2

  1. मोर अपने चमकीले, रंगीन पंखों के लिए जाने जाते हैं, जिनका उपयोग साथी को आकर्षित करने के लिए प्रेमालाप प्रदर्शनों में किया जाता है।
  2. मोर के पंख छोटे पंखों की एक श्रृंखला से बने होते हैं जिन्हें गुप्त पंख कहा जाता है, जो लंबे, इंद्रधनुषी पंखों से ढके होते हैं जिन्हें ट्रेन पंख कहा जाता है।
  3. मोर के ट्रेन के पंख किसी भी पक्षी में पाए जाने वाले सबसे लंबे और सबसे विस्तृत पंख हैं, और लंबाई में छह फीट तक पहुंच सकते हैं।
  4. मोर के पंखों के चमकीले रंग प्रकाश के परावर्तन और प्रकीर्णन द्वारा निर्मित होते हैं, और वर्णक द्वारा नहीं बनाए जाते हैं।
  5. मादा मोर, जिसे मोरनी के रूप में भी जाना जाता है, नर की तुलना में छोटी और कम रंगीन होती है, जिसमें छोटी पूंछ के पंख होते हैं।
  6. मोर को मुखर पक्षी के रूप में जाना जाता है, जो विभिन्न प्रकार की कॉल का उत्पादन करता है, जिसमें “मोर कॉल” के रूप में जाना जाने वाला एक ज़ोरदार, विशिष्ट रोना शामिल है।
  7. मोर विभिन्न प्रकार के आवासों में पाए जाते हैं, जिनमें वन, घास के मैदान और उद्यान शामिल हैं, और आमतौर पर चिड़ियाघरों और एवियरी में रखे जाते हैं।
  8. मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है और इसे सुंदरता और शान का प्रतीक माना जाता है।
  9. मोर सर्वाहारी होते हैं, जो विभिन्न प्रकार के पौधों और जानवरों के पदार्थों पर भोजन करते हैं, जिनमें कीड़े, छोटे सरीसृप और फल शामिल हैं।
  10. मोर को सामाजिक पक्षी के रूप में जाना जाता है, जो छोटे समूहों में रहते हैं जिन्हें पार्टियां कहा जाता है।

10 lines on Peacock in Hindi: SET-3

  1. मोर एक बड़ा, रंगीन पक्षी है जो अपने विशिष्ट पंखों और विस्तृत प्रेमालाप प्रदर्शनों के लिए जाना जाता है।
  2. नर मोर के लंबे, इंद्रधनुषी पूंछ के पंख होते हैं जो प्रेमालाप के दौरान पंखे के आकार में फैल जाते हैं।
  3. मादा मोर, या मोरनी, छोटी पूंछ के पंखों के साथ छोटी और कम रंगीन होती है।
  4. मोर सर्वाहारी होते हैं, वे विभिन्न प्रकार के पौधों और जानवरों के पदार्थों को खाते हैं।
  5. मोर उड़ने में अच्छे नहीं होते हैं, लेकिन वे तेजी से दौड़ सकते हैं और कम दूरी तक उड़ने के लिए अपने पंखों का उपयोग कर सकते हैं।
  6. मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है और इसे सुंदरता और शान का प्रतीक माना जाता है।
  7. मोर जंगलों, घास के मैदानों और बगीचों सहित विभिन्न आवासों में पाए जाते हैं।
  8. मोर के पंखों का उपयोग सजावटी वस्तुओं, जैसे पंखे और हेडड्रेस में किया जाता है।
  9. मोर मुखर पक्षी हैं, जो विभिन्न प्रकार की कॉल का उत्पादन करते हैं, जिसमें “मोर कॉल” के रूप में जाना जाने वाला एक ज़ोरदार, विशिष्ट रोना शामिल है।
  10. मोर सामाजिक पक्षी हैं, जो छोटे-छोटे समूहों में रहते हैं जिन्हें पार्टियां कहा जाता है।

10 lines on Peacock in Hindi: SET-1 FAQs

नर मोर अपने साथी को कैसे आकर्षित करता है?

नर मोर एक विस्तृत प्रेमालाप प्रदर्शन करके एक साथी को आकर्षित करता है, जिसमें वह अपने लंबे, इंद्रधनुषी पूंछ के पंखों को पंखे के आकार में फैलाता है और नृत्य करता है। पूंछ के पंखों के चमकीले रंग और पैटर्न महिलाओं के लिए आकर्षक माने जाते हैं।

मोर क्या खाते हैं?

मोर सर्वाहारी होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे विभिन्न प्रकार के पौधे और पशु पदार्थ खाते हैं। उनके आहार में कीड़े, छोटे सरीसृप और फल शामिल हो सकते हैं।

मोर कहाँ रहते हैं?

मोर दक्षिण एशिया के मूल निवासी हैं और जंगलों, घास के मैदानों और बगीचों सहित विभिन्न प्रकार के आवासों में पाए जाते हैं। उन्हें आमतौर पर चिड़ियाघरों और एवियरी में भी रखा जाता है।

मोर कैसे संवाद करते हैं?

मोर को मुखर पक्षी के रूप में जाना जाता है, जो विभिन्न प्रकार की कॉल का उत्पादन करता है, जिसमें “मोर कॉल” के रूप में जाना जाने वाला एक ज़ोरदार, विशिष्ट रोना शामिल है। वे संवाद करने के लिए बॉडी लैंग्वेज और विज़ुअल डिस्प्ले का भी इस्तेमाल करते हैं, जैसे कि अपने टेल फेदर को फैलाना।

मोर को सुंदरता और शान का प्रतीक क्यों माना जाता है?

मोर को उनके चमकीले, रंगीन पंखों और विस्तृत प्रेमालाप प्रदर्शनों के कारण सुंदरता और गर्व का प्रतीक माना जाता है। मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी भी है, जिसने इसके सांस्कृतिक महत्व में और योगदान दिया है।

Start Your Exam Preparation with Testbook
Live Classes
Test Series
Courses
GK and CA
Quizzes
Share
Published by